चलिए एक बदलाव की ओर ‘मेरा पेपर ‘ के साथ – Bix42
मेरा पेपर के लक्की ड्रा के विजेता श्री राजेंद्र शर्मा से हमारी बातचीत हुई। ये विद्याधर नगर से समाचार पत्र का वितरण करतें हैं और इस व्यवसाय में 25 साल से हैं। राजेंद्र जी ने मेरा पेपर एप से हुई सुविधाओं के बारे में बात की। जहाँ पहले ग्राहकों और वितरकों को बिल का हिसाब करने में बहुत सी दिक्कतें आती थी। बहुत बार ग्राहक के घर पर न होने से वितरक को पैसे इकट्ठे करने में मुश्किल आती हैं और इससे वितरक का बहुत सा कीमती समय बर्बाद होता है। साथ ही में कच्चे बिल के चलते जमा खाते का सही से रख रखाव नहीं हो पाता जिससे वितरकों को बहुत समस्याएं होतीं है। राजेंद्र जी ने यह माना कि मेरा पेपर के उपयोग से उन्हें बहुत फायदा हुआ है। अब ग्राहक को पहले से पता होता है कि उनका कितना हिसाब हुआ है तथा वितरक को भी यह पता रहता है कि किस ग्राहक ने पैसे जमा कर दिए हैं। इससे वितरक का पैसे इकट्ठा करना काफी आसान हो गया है।
माननीय प्रधानमंत्री ने ‘ डिजिटल भारत ‘ को बढ़ावा देने पर जोर दिया है तथा आजकल ऑनलाइन लेन देन को काफी आसान बना दिया गया है। मेरा पेपर के इस्तेमाल से ग्राहक ऑनलाइन भुगतान कर सकतें हैं तथा वितरक को भी घर-घर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही में इस एप से स्वचालित रूप से बिल ग्राहक तक ऑनलाइन ही पहुँच जाता है जिससे कागज़ की बचत तो होती है साथ ही में वितरक के कम संसाधनो से पैसे की भी बचत होती है।
राजेंद्र जी ने जयपुर के वितरकों को यही संदेश दिया कि देश बदल रहा है और नई तकनीक के आगमन से उन्हें काफी फायदा हुआ और सभी को मेरा पेपर का उपयोग करना चाहिए, उन्हें खुद से पता चल जायेगा।

1 Comment

Harish khanduri · October 27, 2019 at 6:20 pm

Excellent!

Leave a Reply